TO READ MORE CLICK HERE

Saturday, June 15, 2019

Family Problems and Solutions, अब क्य करे आदमी जब अपने ही गलत हो बैठे हों ??

हर मायूस  के चेहरे  पर मुस्कुराहट भर देना ,कारोबार है अपना ,दिलों  का दर्द बाँट लेना बस यही रोज़गार  है अपना !

अब  क्या करे एक आदमी जब अपने ही ग़लत  हो बैठे हों  !


Photo by Pixabay from Pexels

दोस्तों मैंने यह ब्लॉग, कमाने के लिहाज से नहीं ,अपितु  आप सभी के सामने वो सभी समस्याएँ रखने के लिए शुरू किया है जिस से आप में से कोइ गुजर चूका हो या तो कभी गुजर सकता हो ! इन समस्याओं  के हल , Flipkart ,Amazon या Internet पर शायद ही कहीं मिलें , हमारी सोच में सुधार ही इन सभी समस्याओं  का सुधार है हमारी ही सोच में !  

दोस्तों हम सब की आदत है अपनी जिम्मेवारियों से पीछा छुड़ा लेना ! हमारे सामने किसी का बलात्कार हो रहा हो या कोइ दुर्घटना क शिकार हो गया हो हम पुलिस , प्रशासन और दूसरों  को दोष दे देते हैं  , खुद कुछ नहीं करेंगे पर उस पीड़ित की वीडिओ बनाकर और फोटो खींचकर सोशल मीडिआ में डाल  देंगे और सवाल पूछेंगे कौन है इस का जिम्मेवार ??

कैसा  हो गया है आदमी ! कैसी सोच हो गयी है ! 

Photo by Chris Mitchell from Pexels
अपनी आशाओं  की खातिर तू क्या कर रहा है ,इतना जो जीएगा नहीं जितना तू मर रहा है !


राक्षस हो गए हैं  हम !



सभी युगो  में शायद बुरे को पहचान लेना आसान था पर कलयुग में तो सभी राक्षस हो चुके हैं  !

मेरा एक दोस्त है जो एक Multinational Company में काम करता है ! उस की नौकरी पूरी मजेदार है , नौकरी ऐसी जिसे सब चाहें  ! खुशी परिवार , दो बच्चे  और सब कुछ है उस के पास ! हर किसी की चिंता करना दूसरों  की मदद करना उसे अच्छा लगता है ! 

अपने बड़े भाई के लड़के  को उस ने अपनी company द्वारा खोले school में नौकरी दिलवाई और गाँव में जगदीश की बेटी की शादी में उसने पूरा खर्च उठाया !

कल मैं  उसके घर गया था , बहुत आवभगत की मेरी उन्होंने , भाभी ने मेरी पसंद की सब्जी बनाई थी , पूरा दिन कब बीत गया पता ही नहीं चला ! 

उस की 5  साल की बेटी है जो उसी स्कूल में पढ़ती है जो उस की company ने खोला है , दो लाख रूपये फीस दी है उसने वहाँ  !

उस का 2 साल   बेटा तो मेरे पास आया भी पर बेटी मुझ से दूर दूर ही रह रही थी , शायद आज स्कूल नहीं भेजा था उसे इसी सोच से की अंकल पूछेंगे वो मेरे पास नहीं आ रही थी ! 

शाम को मैं और दोस्त दोनों चाय पीने बागीचे में बैठे , बातों  बातों  में मैंने उसे कहा की बच्चों  की चिंता करो पर उन पर इतना बोझ मत डालो की अपने को ही भूल जाएं  ! आज तेरी बची मेरे साथ खेलने  नहीं आई ! 

राजू (मेरा दोस्त ) बोला यार तुम्हे यद् है वि लड़का जिसे मैंने नौकरी लगवाई थी , आज उसका Accident हो गया ! तभी से बच्ची परेशान है वह हमारे घर आता था और बच्चे भी उस के साथ घुल मिल गए थे , वह आज हमारे ही घर आते हुए दुर्घटना का शिकार हो गया ,सर में गहरी चोट है और एक टांग की हड्डी टूट गयी है !बचने की उम्मीद काम है ! 

बहुत दुःख की बात है मैं बोला ! इतना सुनते ही राजू जोर जोर से रोने लग गाया ! मैं समझ नहीं पाया उस के रोने को , पर मेरा दोस्त है ही ऐसा दूसरों  के दुःख को अपना दुःख समझ लेता है !

मैं सोच में था इतने में राजू बोलने लगा सब मेरी गलती है अगर मैं समय से
Photo by rawpixel.com from Pexels
उसे हॉस्पिटल ले जाता तो आज यह ना सुनना पड़ता ! 


मैं  और बेटी वहीं  से गुजर रहे थे जहां वह अचेत पड़ा था ! लोग उस के चारों  और खड़े थे कोई  फोटो खींच रहा था कोइ विडीओ बना रहा था , ना तो किसी ने Ambulance को बुलाया ना ही Police को ! मैंने भी उन लोगों  की तरह ही किया , सोचा कौन ले पंगा , कौन ले Tension . मैंने बच्ची  का सर अपने कंधे के पीछे किया और  बोला  बेटा  कुछ नहीं हुआ और वहां से वापस चला आया ,घर आकर जब पता चला की वो तो मेरा रिश्तेदार था तो बड़ी ग्लानी हुई !

मैंने आज जाना हम लोग कैसे हो गए हैं !सोच तक मर गयी है हमारी !धिक्कार है ऐसी जिंदगी पर !जब अपने को दर्द होता है तो पता चलता है !मैं  उसे देखने और उस का हाल पूछने तक नहीं जा पा रहा ! क्या बोलूंगा उसे की मैंने तुम्हे पड़े हुए देखा था और मुँह चुराकर आ गया !

दोस्तों यही हम सब के साथ भी है !दिन में हम कई समाचार ऐसे ही पाते हैं !कोई  किसी की मदद नहीं करता ! पड़ा है तो पड़ा रहने दो पुलिस देख लेगी ! अरे तुम कैसे इंसान हो ,तुम भी किसी जल्लाद से कम नहीं हो !जब भगवान् अपने पास बुलाएगा तो यही चीजें  याद करोगे !यही मौका होता है दोस्तों जब कोइ दिल से दुआ देता है !जैसे  तुम दूसरे के साथ करोगे भगवान् न करे कल आप के साथ भी वही हो !

हर किसी का कोई  ना  कोई  है हर किसी का कोई  न कोई  इन्तजार कर रहा है !

दोस्तों अगर कुछ सीखा हो तो comment  जरूर करें ,और share करना ना भूले ताकि किसी के हाथ तो उठें सहायता के लिए !

धन्यवाद !!!!!

बात तीखी लगी हो तो माफ़ करें !बाकी दुनियाँ  में झन्डुओं  की कमी नहीं तुम भी उन में शामिल हो जाओ !!!!

For today's wishes click here
For knowledgeable Blog Click Here
















VIRAL POSTS